MediaManch-No.1 News Media Portal
अपनी ख़बर मीडिया मंच को भेजें

मेल आई डी: newsmediamanch@gmail.com
News Flash                  आप अपनी खबर newsmediamanch@gmail.com पर मेल करें।    
MediaManch-No.1 News Media Portal
मीडिया मंच टॉप 20
उदाहरण
"वो गाली दे रहा था रहा लेकिन मैं ले नहीं रहा था "
विस्तार से
यादें
'सनसनी' के १० साल
विस्तार से
अनुभव
बहुत नाशुक्रा काम है समीक्षा करना
विस्तार से
वार्षिक फ़िल्म समीक्षा
साल 2013-मेरी पसंद की 12 फिल्में -अजय ब्रह्मात्‍मज
विस्तार से
न्यूज़ ज़ोन
नवभारत टाइम्स
बीबीसी हिंदी
नईदुनिया
हिंदुस्तान दैनिक
प्रभात ख़बर
दैनिक भास्कर
दैनिक जागरण
अमर उजाला
मुंबई : लापता इंजीनियर सीमा पार जेल में, उसे खोजने वाली पाकिस्तानी पत्रकार गायब
( Date : 16-01-2016)

मुंबई: पिछले 3 साल से गायब भारतीय इंजीनियर हामिद अंसारी का आखिरकार पता चल गया है। मुंबई में हमीद की मां फौज़िया अंसारी के मुताबिक पेशावर की अदालत में वहां की सरकार ने माना है कि हामिद पाकिस्तानी सेना की जेल में है। वहां उस पर सेना की अदालत में मुकदमा चल रहा है। हामिद की मां को यह जानकारी पाकिस्तान के वरिष्ठ वकील क़ाज़ी अनवर की टीम से मिली है। पेशावर की अदालत में क़ाज़ी अनवर ने  हामिद की मां की तरफ से पैरवी की थी।

तीन साल पहले एनडीटीवी ने अपनी एक रिपोर्ट में हामिद के गायब होने की खबर को दिखाया था। मुंबई के अंधेरी का हामिद अंसारी साल 2012 में नौकरी के सिलसिले में अफगानिस्तान गया था। वहां सोशल मीडिया के जरिये कोहात की एक लड़की से उसकी दोस्ती हुई जिसके बाद वह सीमा पार कर पाकिस्तान के कोहात चला गया। वहां हामिद एक होटल में ठहरा था तभी कुछ लोग आ कर उसे जबरदस्ती उठा ले गये। इसके बाद उससे किसी तरह का संपर्क नहीं हो पाया।


मदद करने वाली पत्रकार लापता
मुंबई में हामिद के घरवालों ने उसके लापता होने की शिकायत दर्ज कराई और तब से वह भारत सरकार के जरिये अपने बेटे को खोजने की गुहार लगा रहे हैं। जब कुछ नतीजा निकलता नहीं दिखा तब घर वालों ने एक पाकिस्तानी एन जी ओ के जरिये वहां की सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई। पाकिस्तानी पत्रकार ज़ीनत शहज़ादी ने जमीनी स्तर पर हामिद के दोस्तों और उस होटल में जाकर काफी जानकरी इकठ्ठा की। जब यह साफ हो गया कि हामिद को उस होटल से सुरक्षा एजेंसियों ने उठाया है तब अदालत ने जांच कमिशन के ज़रिये सरकार को हामिद का पता लगाने के आदेश दिए।

पेशावर हाई कोर्ट में 18 महीने से यह मुकदमा चल रहा था और अब जाकर वहां की उप अटर्नी जनरल ने अदालत को बताया कि हामिद को सेना ने गिरफ्तार किया था औ उस पर मुकदमा चल रहा है। हामिद अंसारी का तो पता चल गया लेकिन इस सफलता का दुखःद पहलू यह है कि पाकिस्तानी पत्रकार ज़ीनत शहज़ादी पिछले साल अगस्त महीने में अचानक से लापता हो गई। पेशे से कॉलेज में हिंदी की अध्यापिका हामिद की मां फौज़िया अंसारी का कहना है इतने सालों के बाद बेटे की सलामती की खबर मिलने की ख़ुशी तो है लेकिन ज़ीनत के लापता होने का दुःख भी है। इसलिए वह अपने बेटे के जल्द घर आने और ज़ीनत की सलामती दोनों के लिए दुआ करती हैं।साभार : एनडीटीवी




First << 1 2 3 4 5 >> Last



नमूना कॉपी पाने या वार्षिक सदस्यता के लिए संपर्क करें +91 9860135664 या samachar.visfot@gmail.com पर मेल करें.
Media Manch
मीडिया मतदान
Que.



Result
MediaManch-No.1 News Media Portal